Feb 9, 2015

There is no one there ...


There is no one there
you are all alone sitting on a chair
in a dark room doors shut lights off
even the dogs are sleeping at the time of night
and you hear no sound 
and so you are not in touch with any one
and when you are not in touch with anyone you see nothing .
there is darkness everywhere around
and when you see nothing
there is not a single thing of your interest
no juice , so you cant taste anything
cant smell what gonna happen ...
so you are free all by yourself .
now
feel like god . wink emoticon

वो परे है इस सब से ...


ये सारी दुनिया चकमकाती चमचमाती झिलमिलाती जगमगाती
रौनक तरंग उमंग औ खुशियाँ ख्वाब ख्वाहिशें ख़याल औ खुमारी
गम आँसू मुस्कान
और प्रेम ।
वो जानते हैं मुश्किल है इस सब से परे जाना
संभव नहीं लगता इस सबसे से परे होना सबकुछ खोना
और वो सोचते हैं कि क्या कोई है ऐसा
इस सब से दूर , ठहरा हुआ अपने आप में ।
रूप लावण्य और मादकता जिसका ध्यान आकृष्ठ नहीं करती
वो जो इस सब के बिना भी अपनी ही दुनिया में मस्त रहता है
जिसे नहीं चाहिए और कुछ भी
वो आत्मलीन बस अपने हृदय में आनंद लिए डूबा रहता है
इस अद्भुत आश्चर्य की भक्ति में ।
और वो कहते हैं
कोई इससे भी परे है ।

अ से 

Feb 7, 2015

I do not love you --- Pablo Neruda


प्यार करता नहीं हूँ मैं तुमसे पर मुझे प्यार है तुमसे
और प्यार करता हूँ पर प्यार मिलने के लिए नहीं
तब भी इंतज़ार करता हूँ जब मुझे उम्मीद ना हो 
शांत जलने लगता है दिल मेरा
मुझे तुमसे प्यार है सिर्फ इसलिए कि मुझे तुमसे प्यार है
मुझे नफरत है तुमसे बेइंतेहा मुझे इस बेबसी से नफरत है
और तुम्हारे लिए मेरे प्रेम के बदलाव का पैमाना
तुम्हें देखना नहीं है बल्कि आँखें बंद करके प्रेम करना है
जबकि शायद जनवरी की रौशनी जला देगी
इसकी निर्मम किरणों से मेरे दिल को
चुराकर मेरी चाभी सच्ची शांति की राह की
पर इस कहानी में सिर्फ मैं हूँ जिसे मरना है
और मैं मरूँगा इस प्यार से कि मुझे प्यार है तुमसे
कि मुझे प्यार है तुमसे , प्रिय , रक्त में और रौशनी में ।

I do not love you --- Pablo Neruda

Jan 24, 2015

She Walks in Beauty : lord byron


हवाएँ बनाती चलती है उसका रास्ता , जैसे कोई
साफ बादल-विहीन तारों से सजी रात का आकाश ;
और जो कुछ है बेहतरीन अँधकार और प्रकाश में
मिलता है छवि में उसकी आँखों की उजास में :
और इस तरह तनाव मुक्त उस कोमल रौशनी में 
तीखे दिन के उजाले नकार दिये जाते हैं ।
जो होती एक छाया परत और , या एक किरण कम ,
आधा कर देती वो अनामिक आकर्षण ,
जो लहराता है हर एक स्याह ज़ुल्फ में ,
या नरमाई से खिल आता है उसके चेहरे पर ;
जहाँ हर खयाल जाहिर होता हैं मीठी खामोशी से
कितनी निश्छल कितनी प्यारी है उनकी खिलने की जगह ।
और उन गालों पर , और भवों के ऊपर
कितनी कोमल कितनी शांत , तब भी सुहावनी
वो मुस्कान जो जीत लेती है , रंग जो खिल उठते हैं
पर बात उन दिनों की जो खर्च हुये भलाई में
एक मन जो सुकून में है जिसके साथ है
एक दिल जिसका प्रेम है मासूम निश्छल ।
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She walks in beauty, like the night
Of cloudless climes and starry skies;
And all that's best of dark and bright
Meet in her aspect and her eyes:
Thus mellow'd to that tender light
Which heaven to gaudy day denies.
One shade the more, one ray the less,
Had half impaired the nameless grace
Which waves in every raven tress,
Or softly lightens o'er her face;
Where thoughts serenely sweet express
How pure, how dear their dwelling-place.
And on that cheek, and o'er that brow,
So soft, so calm, yet eloquent,
The smiles that win, the tints that glow,
But tell of days in goodness spent,
A mind at peace with all below,
A heart whose love is innocent .
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She Walks in Beauty : lord byron

वक़्त जब सीढ़ियों पर होता है !


वक़्त जब सीढ़ियों पर होता है ना तब आप सबको पीछे छोडते चलना चाहते हो
अकेले , आगे ... और आगे ...
वही वक़्त जब झूले पर होता है तब आप चाहते हो एक और कोई साथ हो
खास खामोशी से देखने को ...
पर वही वक़्त जब रिसकनी पर होता है तब आप झट से कुछ पकड़ लेना चाहते हो 
किसी को भी , किसी का भी हाथ ...
और वही वक़्त जब पहाड़ों पर चढ़कर किसी चट्टान के आखिरी किनारे पर से
नीचे गहरी अंधेरी खाई को देखता है , तब उसे पूरा वृत्त
उसी एक बिन्दु पर घूमता दिखाई देने लगता है , वो समझ नहीं पाता किसे थामे !
वक़्त ही हर चित्र रचता है उसमें आपकी भूमिका तय करता है
आपको आपका चरित्र और संवाद देता है और उसी में आपको चिपका देता है !
अ से

Jan 23, 2015

ईश्वर अच्छा कवि नहीं था शायद ...



ईश्वर अच्छा कवि नहीं था शायद
या शायद कवि उतने अच्छे नहीं थे जिन्होंने ईश्वर को लिखा !
अच्छे कर्म करोगे तो स्वर्ग हासिल करोगे
यहीं इसी दुनिया में 
काश ईश्वर ने इसे यूं कहा होता
अच्छे से कर्म करोगे तो यहीं स्वर्ग हो जाएगा ।
जहाँ पल पल मृत्यु के खौफ से आप इधर उधर नहीं दौड़ोगे ।
कुछ लोग पृथ्वी पर रहते हैं पृथ्वी पर ही सोते हैं
कुछ के कदम कभी जमीन नहीं छूते
और कुछ को जमीन भी नसीब नहीं
वहाँ मौत की घड़िया चलती रहती है हर वक़्त
और उसी अनुपात में जन्म लेने वाले ।
या शायद वो सबसे अच्छा कवि था
पर उसे पाठक अच्छे नहीं मिले ।
कि वो लिख सकता था इसे बहुत कड़क शब्दों में
या वो लिख सकता था इसे बहुत सजावटी आश्चर्य में
पर उसने लिखा जस का तस
बोलचाल की भाषा में
वो सबसे अच्छा कवि है
जिसने कर्म का प्रयोजन बताया कर्म का प्रलोभन नहीं
और प्रयोग की उपलब्धि से ज्यादा ज्ञान की आवश्यकता
शायद वो सबसे अच्छा कवि था
जिसने ये सब खामोशी के लफ्जों में यहाँ वहाँ लिख दिया
या फिर शायद वो जिसने स्पष्ट रूप से सबको बता दिया !
वो शायद सबसे अच्छा कवि है
कि उसकी प्रेम कथा के नायक नायिका
ना कभी एक होते हैं ना ही कभी अलग
बस हवाओं में एक दूरी बनाए रखते हैं हमेशा हमेशा !
अ से
गैलिलियो उछल पड़ा , पृथ्वी गोल है ,
कोपरनिकस प्रमाणित हुआ ,
अरस्तु का भूत अपने भविष्य के प्रति आश्वस्त था ,
और उसने वहीँ से हाथ हिला कर अपनी प्रसन्नता जाहिर कर दी,
गैलिलियो ने भी अपने स्थान से ही उसके प्रतिकार में आभार प्रकट कर दिया ।
जब मैंने उसे बताया था , पृथ्वी के कोनों के बारे में ,
उसने चाँद को देखकर मेरी बात अनसुनी कर दी थी ,
मेरे दिए गए द्विविमीय चित्रों में सामर्थ्य न थी
जीवन की सारी दिशायें उसे दिखा पाना ,
और ना ही उसने जीवन की गहन सघन दिशाओं में झांकना जरूरी समझा ,
जाने क्या जिद थी , जाने किस हिसाब में उलझा रहना था ॥
हाँ , मैं , मैं भूल ही गया बताना , मैं दिग्दर्श ।
गुरु बृहस्पति के मिले शाप से अभिशप्त मैं
सदियों से विचर रहा हूँ पृथ्वी पर ,
मुझे नहीं जाना था कहीं कभी इसे छोड़ कर ,
मुझे नहीं पसंद था अपना आकर खोना
मैं अपने दम - क़दम पर चलने का शौक़ीन ,
एक एक कदम संभल कर चलता रहा हूँ , निहारते हुए इसे , सदियों से
मैंने देखा है यहाँ सभ्यताओं को बनते बिगड़ते ,
विशालकाय जीव मेरे सामने से होकर गुज़र गए ,
उन्हें अंदाजा न था पृथ्वी के छोरों का ,
वो रुके नहीं , अंत तक ,
उनका दुस्साहस सीमा से परे हो गया था ,
और वो गिरा दिए गए इस ज़मीन से ,
उन्हें लगता था ये भी अनंत है आकाश की तरह ,
पर पृथ्वी सीमित थी , जैसी आज भी है ,
और वो इसकी हदों के आगे एक कदम रखते ही गिर गए , अन्धकार में ।
गेलिलियो जानता नहीं था समय की गणित ,
उसने हिसाब समझाया , धर्म की समझ में ना आया ,
उसने हिसाब समझाया , न समझते हुए भी छात्रों ने सहमती में सर हिलाया ,
प्रमाणित हुआ , जो नहीं होना चाहिए था ,
उन्होंने कुछ न छोड़ा , कोई भी कोना नहीं ,
प्रमाण एक गन्दी आदत है ,
बमुश्किल ही कोई छोड़ पाता है , कोई आत्मसाक्षी ही ।
सोचो की ये दुनिया स्वप्न है और तुम चलते हो इसमें
पैरों के तले से जमीन को छूकर ,
दौड़ते हो अलग अलग दिशाओं में , निगाहें उठाकर ,
निगाहें घुमाकर देखते हो सबकुछ ।
वास्तव में पृथ्वी का समतल होना ही दिशाओं का ज्ञान है
चित्त सघन का भान , अपने पैरों पर खड़ा होना ,
जिन्हे पृथ्वी गोल लगती है उनकी भी जमीन समतल ही है
पर उन्हें ऊपर और नीचे का अंतर नहीं ज्ञात होता ,
ना दायें और बाएँ का और ना ही भीतर और बाहर का !
मैं जब सिमट जाता हूँ तो ये कुछ नज़र नहीं आता ॥
ठोस शून्य , पूर्ण स्थिर , निराकार , तब कुछ विचार में नहीं आता ,
और आकार को अस्थिरता का खतरा होता है ,
तब जब ज़मीन का अनुभूतण हुआ , जल से ,
जो की सब जगह समाई ऊष्मा से उत्पन्न हुआ था ,
तब वो जल की गति के कारण अस्थिर और डगमगाई रहती थी , किसी बच्चे की तरह ,
इसको स्थिर रखने का कार्यभार एक नाग ,चार हाथियों और एक कछुए को सोंपा गया ।
नाग , अगत्य था , विगत हर प्रलय में शेष था ,
उसकी स्थिरता पर किसीको संदेह न था , वो अच्छा आधार हुआ ,
उसने आकाशीय चेतना में विचरते , वायु विचारों के, ऊष्म प्रवाह से उत्पन्न
तरल भावों के सूखने से सृष्ट , पृथ्वी को और आगे
अन्धकार मय अस्थिर परिदृश्य में जाने से भलीभांति रोक लिया ,
उसे सब और से लपेट कर वहीँ सीमित कर दिया ,
चेतना अन्धकार में तरह तरह के कष्ट पाती है , स्वप्न मूर्छा में घिरने लगती है ,
जब तक की उसे अन्धकार से उठने की सुध नहीं आती
और सुकून की सीमान्त धरा की शरण नहीं मिल जाती ।
पर धरती अभी भी बैचेन थी ,
उसे धीरज दिलाने के लिए , नाग के ऊपर महासंयमी कूर्म को जगह दी गयी ,
कूर्म जो कठोर तप है सघन ऊष्मा लिए हुए ,
और पृथ्वी थोड़ी और सिमट कर सघन हुयी ,
चेतन हृद में अभी अभी कूर्म नाड़ी का निर्माण हुआ ,
और पृथ्वी अपनी जगह स्थिर हो गयी ,
और तभी मुझे भी निमंत्रणा गया , दिशाओं का ध्यान रखने के लिए ,
और तब चार कोनों में महाविवेकी चार गज चौकीदार हुए ,
दिग्गज , दिशाओं के हाथी , जो दिशाओं में चेतना के संयम से जन्मे ,
दिशाओं के अंतिम छोर हैं , और अंत से मुख्य द्वार रक्षक ,
एक पूर्व में घटित कहानियाँ सुनाता है ,
तो पश्चिमी अनुमानित सार बताता है ,
उत्तर और दक्षिण की और के हाथी सिर्फ सुनते हैं ,
और उसमें से अपने अपने विवेक के अनुसार भाग्य और पुरुषार्थ का निर्णय करते हैं ,
चारों हाथी बहुत अच्छे मित्र हैं , दिनभर बतियाते हैं , पूर्व वाला पश्चिम का और वाम दक्षिण का प्रिय है ,
बड़ी ही ख़ामोशी से , बहुत दूर से संप्रेक्षण करते पृथ्वी पर श्रुतियाँ बरसाते हैं ।
उस दिन पृथ्वी पर काला दिन घोषित हुआ ,
भविष्य अन्धकार मय होने वाला था ,
क्योंकि एक मेंढक ने अपने कुएं को दुनिया सिद्ध कर दिया था ॥

अ से 

Jan 22, 2015

Body of a Woman -- Neruda .


एक स्त्री की देह
उजले ऊरु , उजले उभार
जैसे तुम हो कोई संसार
आत्मसमर्पण में बिछा हुआ
मेरी रूखी कृषक देह कुरेदती है तुम्हें
और प्रेरित करती है पुत्रों को
उपज आने में पाताल के अँधेरों से ।
मैं अकेला था
किसी खाली सुरंग की तरह
पंछी जहाँ से उड़ चुके थे
अंधकार भीतर तक भरने लगा था
अपने प्लावित आक्रमणों में मुझे ।
एक हथियार की तरह
मैंने तुम्हें ढाला आत्मरक्षा के लिए
मेरे धनुष के एक तीर
मेरी गुलेल में एक पत्थर की जगह ।
लेकिन प्रतिशोध का समय गुज़र गया
और मुझे प्यार है तुमसे
देह , कोमल त्वचा की , फिसलन भरी
उन्माद और उत्सुकता से भरी हुयी
ओह ! स्तन के प्यालों
ओह ! अनुपस्थिति की आँखों
ओह ! तरुणाई का गुलाब
ओह ! तुम्हारी आवाज़ , शांत और उदास
ओह ! देह मेरी स्त्री की
मैं लगा रहूँगा तुम्हारे आकर्षण में
ओह ! मेरी प्यास ,
मेरी असीम चाह
मेरी बदली हुयी राह !
नदी के गहरे किनारे
जहां बहती है शाश्वत प्यास
पीछा करते हैं थकान के एहसास
और एक अंतहीन दुःख !
Body of a Woman -- Neruda .

Jan 21, 2015

कचहरी


घिरा हुआ हूँ साक्ष्यों से
पर कुछ मुकदमे सुलझने नहीं हैं ,
देर तक देखता हूँ खुद एक गवाह की तरह
पर क्या मैं फैसला देना चाहता हूँ ?
दोष का सिद्ध हो जाना
क्या दोषी करार दे दिया जाना है
क्या मुझे फैसला सुना देने का अधिकार हो जाना है ?
दोषी का फैसला क्या सजा होती है / हो सकती है ?
क्या फैसले दोष दूर कर सकते हैं ?
मैं क्यों फैसला कर देना चाहता हूँ ।
क्या मुकदमा वहीं खत्म हो जाता है ?
क्या कुछ मुकदमे सुलझ सकते हैं ? कभी !
भाव भी कितनी जल्दी बदलते हैं ना !
एक दुर्घटना हुयी ,
माफ कीजिएगा एक घटना हुयी ,
उस घटना में कुछ बातें अनायास थी
कुछ बातें सप्रयास ,
पर सप्रयास कितना सप्रयास था कितना अनायास , कौन जाने !
तो एक घटना हुयी
और आप जानना चाहते हो दोष किसका ?
आप घटना के पीछे का कारण जानना चाहते हो ?
किसी एक का दोष सिद्ध होता है ,
क्या वो दोषी हर पल दोषी है , या उस घटना के लिए दोषी है ,
क्या दो दोष खुद एक घटना नहीं ?
क्या उसके पीछे के कारण जानने में किसी की दिलचस्पी है ?
क्या दिलचस्पी भी एक घटना नहीं ?
क्या इस घटना का कारण जानने लायक है ?
क्या हर सवाल का उत्तर दिया जाना आवश्यक है ?
क्या हर सवाल का उत्तर है ?
क्या कोई सवाल है ? हो सकता है ?
क्या बिना सवाल जवाब
कोई मुकदमा सुलझ सकता है ?
क्या जरूरी है मुकदमा सुलझाना !
जबकि मैं घिरा हुआ हूँ साक्ष्यों से
और हर एक वस्तु , हर एक बात , हर एक घटना ,
साक्ष्य है , जबकि हर कोई घिरा हुआ है उनसे ,
और खुद एक सबसे बड़ा साक्ष्य है ,
पर क्या कोई मुकदमा है ?
अ से

एक अंत है हर घटना


दृश्यों के इस प्रवाहमान नद्य में
एक अंत है 
हर घटना 
रोशनी की एक छोटी सी किरण  ,
शांत हो जाना उसका , 

और फिर अँधेरा हो जाना है ,कहानी के अंत तक 
एक मीठी नींद और एक नया सूरज इंतेजार कर रहे हैं जहाँ 

अ से 

Jan 20, 2015

April Rain Song -- Langston Hughes

चूमने दो बारिश को तुम्हें
लगने दो बारिश को सर पर चमकीली गीली बूंदों में
गाने दो बारिश को तुम्हारे लिए एक लोरी
कि ये बारिश बनाती है अभी भी तालाब छोटे छोटे गड्ढों में
कि ये बारिश तैराती है अभी भी नाव सड़कों के किनारे 
और ये बारिश गाती है एक प्यारी नींद की धुन हमारी छतों पर रात में
और मुझे प्यार है इस बारिश से ।
Langston Hughes -- April Rain Song

Jan 19, 2015

दिल के एक अलग आले में ...


दिल के एक अलग आले में , दुनिया से दूर
जहां पहुँच ना सके कोई कभी
मैं चाहता हूँ रखना तुझे ।
मैं देखना चाहता हूँ , चेहरा तेरा 
बिना लिपे पुते , बिना कोई शक्ल बनाए
ताकि मैं देख सकूँ
खिलती हुयी मुस्कान
रोशनी के सफहों से लिखी हुयी
मद्दम मद्दम
बदलते हुये रंगों को
देखना चाहता हूँ
प्रकृति की अद्भुत कूँची
अटखेलियाँ करते हुये भावों को
तेरे चेहरे पर
हर लकीर को मुड़ते हुये
आँखों में कैद कर लेना चाहता हूँ
हर सफ़हा तेरी खुशी का ।
स्मृति के एक अलग कोष में , खुद से भी दूर
जिसे धुंधला ना सकूँ मैं भी
मैं चाहता हूँ रखना तुझे ।
मैं सोचना चाहता हूँ , तुझे हर लम्हा
बिना किसी विचलन , पूरी जिंदगी का समय लेकर
ताकि मैं देख सकूँ
तेरे दिलखुश अंदाज़
स्वर्ग की नम बारिशों में
तेरा रक्स
तुझे छूकर जाती हवा के साथ
प्रकृति के सबसे भंगुर सबसे कोमल चित्रों को
उसके सौ रूपों में
कैद कर लेना चाहता हूँ
स्मृति में तुझे
खुद को पूरी तरह से भुलाकर ।
अ से

Refugee blues -- WH Auden


शरणार्थीय उदासता :
कहते हैं ये शहर रखता है सौ लाख आत्माएँ
कुछ रह रही है बँगलो में , कुछ रह रही है गड्ढों में :
तब भी कोई जगह नहीं हमारे लिए , मेरे दोस्त , तब भी कोई जगह नहीं हमारे लिए ।
एक समय एक देश था हमारा और हम मानते थे इसे जहाँ
देखो मानचित्र में और ये तुम्हें मिल जाएगा यहाँ :
हम नहीं जा सकते अब वहाँ , मेरे दोस्त , हम नहीं जा सकते अब वहाँ ।
वहाँ गाँव के कब्रिस्तान में बढ़ता है एक पुराना सदाबहार (वृक्ष)
हर बहार में ये खिल जाता है नया सा :
पुराने पासपोर्ट नहीं कर सकते ये , मेरे दोस्त । पुराने पासपोर्ट नहीं कर सकते ये ।
राजदूत आया और मेज ठोक कर बोला ,
" अगर तुम्हारे पास पासपोर्ट नहीं है तो आधिकारिक तौर पर मर चुके हो तुम ":
पर हम जिंदा हैं अभी तक , मेरे दोस्त , पर हम जिंदा हैं अभी तक ।
गया एक सीमिति में ; उन्होने मुझे बैठने को कुर्सी दी ;
और विनम्रता से कहा अगले साल आना :
पर कहाँ जाये हम आज अभी , मेरे दोस्त , पर कहाँ जायें हम आज अभी ?
पहुँचा एक सार्वजनिक सभा में : वक्ता उठा और बोला ;
" अगर हम उन्हे आने देंगे , वो चुरा लेंगे हमारी रोज-रोटी " :
वो बोल रहे थे मेरे तुम्हारे बारे में , मेरे दोस्त , वो बोल रहे थे मेरे तुम्हारे बारे में ।
सोचो मैंने सुना बिज़ली को आकाश में गड़गड़ाती हुयी ;
वो हिटलर सी यूरोप पर , कह रही थी , "उन्हें मरना ही होगा " :
ओ हम उसके दिमाग में थे , मेरे दोस्त , हम उसके दिमाग में थे ।
देखा एक नन्हा पिल्ला पिन से बंधा हुआ एक जैकेट में ,
देखा एक दरवाजा खुलते हुये और एक बिल्ली को अंदर बुलाते :
लेकिन वो नहीं थे जर्मन यहूदी , मेरे दोस्त , लेकिन वो नहीं थे जर्मन यहूदी ।
गया नीचे बन्दरगाह पर और खड़ा हो गया घाट पर ,
देखा मछलियों को तैरते हुये कितनी आजाद थी वो :
सिर्फ 10 फुट दूर , मेरे दोस्त , सिर्फ दस फुट दूर ।
गुज़रा एक जंगल से , देखा पंछियों को पेड़ों में ;
उनमें नहीं थे कोई राजनीतिज्ञ और वो गाती थी मन चाहा :
वो इंसानी सभ्यता नहीं थी , मेरे दोस्त , वो इंसानी सभ्यता नहीं थी ।
सपने में देखी मैंने एक इमारत हज़ार मंजिलों वाली ,
हजारों खिड़कियाँ और हजारों दरवाजे :
एक भी नहीं थी उसमें से हमारी , मेरे दोस्त , एक भी नहीं थी उसमें हमारी ।
खड़ा हूँ एक महान समतल पर गिरती हुयी बर्फ में ,
दस हज़ार सैनिक , आगे आते हैं और चले जाते हैं :
तलाश में तुम्हारी और मेरी , मेरे दोस्त , तलाश में तुम्हारी और मेरी ।
Refugee blues -- WH Auden

Dreams -- Langston Hughes

सीने से रखो सपनों को
कि जब सपने मरते हैं
जीवन एक पंछी है टूटे परों वाला
जो उड़ नहीं सकता ।
सीने से रखो सपनों को 
कि जब सपने रूठते हैं
जीवन एक खाली मैदान है
बर्फ से जमा हुआ ।
Dreams -- Langston Hughes

Jan 17, 2015

एक पत्थर जो सदियों से वहीं था



एक पत्थर जो सदियों से वहीं था , जिसके बारे में चर्चाएँ थी दूर दूर तक ,
वो कब से वहीं था कोई नहीं जानता , वो कब तक वहाँ होगा कोई नहीं जानता ।
लोगों के मन में निश्चित थी उसकी स्थिति , कि वो है , कि कहाँ है वो , और दूसरा समय-रेखा में उसका कोई ओर-छोर किसी को नहीं पता था / समाजिकता के संदर्भ में भी वो हजारों लोगों द्वारा पूजित था इससे उसकी सत्यता पूर्णतः खंडित नहीं की जा सकती थी और उस पर स्वतः ही श्रद्धा झलकती थी । वो चमकीले काले राग का एक पत्थर था जिसने ना जाने कितने मौसम सर्दी गर्मी के ताप झेले थे और फिर भी अविचल स्थिर और अपने अस्तित्व को लेकर अशंक था , उसका कोई रूप नहीं था कि सर धड़ या हाथ पैर अलग किए जा सकते हों वो अरूप मात्र एक लिंग एक चिन्ह था जो अपने अस्तित्व की उपस्थिती दर्ज कराये वहाँ सदियों से विद्यमान था ।
वो ठोस इंद्रिय शून्य मनः शून्य जीव शून्य पत्थर ,
वो आत्मा का रूपक था , ईश्वर का एक बिम्ब चिन्ह प्रतीक ,
वो पूज्य था ।
अ से

Are You Drinking ? -- Charles Bukowski


थका हुआ , सागर किनारे , एक पुरानी पीली डायरी
बाहर फिर से ,
मैंने लिखा बिस्तर पर से
जैसा मैंने किया था
पिछले बरस । 
मिलुंगा चिकित्सक से
सोमवार ।
" हाँ , डॉक्टर , पाँव में दर्द , वर्टिगो , सिर दर्द , और मेरी पीठ
तकलीफ देती है । "
" तुम पी रहे हो आजकल ? " वो पूछेगा ।
" तुम ले रहे हो अपनी एक्सरसाइज़ , तुम्हारे
विटामिन्स ?
मुझे लगता है कि मैं बस थोड़ा परेशान हूँ
जिंदगी से , वही बासी पुरानी
पर अस्थिर कारक इसके ।
यहाँ तक की रेसकोर्स में
मैंने देखा घोड़ों को दौड़ते हुये
और ये सब लगा
निरर्थक ।
मैं जल्दी ही निकल आया , टिकेट्स खरीदने के बाद
बाकी बची दौड़ों के ।
" जा रहे हो ?" मोटेल क्लर्क ने पूछा ।
" हाँ ये उबाऊ है "
मैंने उसे बताया ।
"अगर तुम्हें लगता है ये उबाऊ है "
उसने मुझसे कहा , " तो तुम्हें
नहीं आना चाहिए यहाँ लौटकर । "
तो ये रहा मैं
अपने तकिये पर सिर टिकाये
फिर से
बस एक बूढ़ा आदमी
बस एक बूढ़ा लेखक
साथ लिए अपनी
पीली डायरी ।
कुछ चल कर आ रहा है
फर्श पर से
मेरी ओर ।
ओह , ये है बस
मेरी बिल्ली
इस
बार ।
Are You Drinking ? -- Charles Bukowski ।

Jan 16, 2015

वास-निर्वास

1
---------
वो सब कुछ बहुत तकलीफ देता है
जो आपको सुला दे 
तब जबकि आप सोना नहीं चाहते
आप छटपटाते हो ।
और वो 'गहरी नींद' में चले जाने की तकलीफ नहीं ,
आप छटपटाते हो उस सब के लिए
जो आपसे छूट रहा है ,
तब जबकि उनमें भावनाएँ बाकी हैं आपकी !

2
--------
जब वो मुझे याद आती नहीं
मैं उसकी तरफ खिंचा जाता कैसे 
तब जब वो मुझको भूल गयी हो
उसको अपनी याद दिलाता कैसे
तब जब लंबे अंतराल तक अंतराल रहा
तब कोई ख्याल आता कैसे
वरना गर सब चमकीला ही रहता
तो फिर दिन धुंधलाता कैसे ।
अ से

अ से अध्यापक :

 हिसाब लगाओ ...
ये एक अंक की संख्या
सब न्यास घटाकर
सब जोड़ बैठा कर भी 
एक अंक की ही रह गयी !
अगले अंक में
हासिल क्या हुआ !

.......................................
भाग दो ...
कुल जमा स्मृति में
बीते कुल समय का
जी जाती है कितनी जिंदगी
एक पल में ?

......................................... 

Jan 12, 2015

पहेली कोई उदासी की ...


कितनी खूबसूरत
पहेली कोई उदासी की पर ,
वो , वो आँखें वो ,
वो आँखें ही वो ।
जो ठहर गयी थी समय में
कैद कर लिया था जिसे रौशनी ने खास
या हो गयी थी अचानक अनायास ।
कि हटती नहीं थी निगाहों से
उन आँखों की उदास
ठहरी हुयी प्यास ।
क्या कोई जीवन है वो पूछती हैं
कि अगर है तो उन आँखों में
क्यूँ नज़र नहीं आता
कि क्या कोई खुशी है
जिसके लिए लड़ मरते हैं हम ।
क्या कहीं मौत है
जिसमें सो सकें वो
कि अगर है तो उन आँखों में
क्यूँ नज़र नहीं आती
कि क्या कोई शांति है शाश्वत
जिसके आश्वासन में जीते जाते हैं हम ।
अ से

in the ear of a girl -- Federico García Lorca

कान में एक लड़की के
-------------------------
नहीं चाहा
नहीं कहा कुछ भी ।
उसकी दो आँखों में मैंने देखे
दो छोटे पगलाए पौधे ।
हवा के , हँसी के और सोने के ,
हिचकोले खाते ।
नहीं चाहा 
नहीं कहा कुछ भी ।

in the ear of a girl -- Federico García Lorca